साल का तीसरा Lunar Eclipse 5 जुलाई

mnoon

कल होगा साल का तीसरा Lunar Eclipse "Chandra Grahan" 2020

5 जुलाई को तीसरा चंद्रग्रहण होने जा रहा है(5 जुलाई को सुबह 9:59 बजे)। इस ग्रहण को कुछ क्षेत्रों के लोग देख पाएंगे। इसे “बक मून” चंद्र ग्रहण भी कहा जा सकता है। यह अमेरिकी और कुछ देशो मे दीखि देगे यह अमेरिका के निवासी के लिए अच्छी खबर है कि वे इस खगोलीय घटना को अपनी आखो से देख सकेंगे। आज साल का तीसरा चंद्रग्रहण होगा। दुर्भाग्य से, भारत और एशिया में लोग इस ग्रहण को सीधे देखने में सक्षम नहीं होंगे।

चंद्रग्रहण जुलाई 2020: पेनुमब्रल चंद्रग्रहण क्या है?

एक लूनर इक्लिप्स (चंद्रग्रहण) तीन प्रकार के चंद्र ग्रहणों में से एक है – फुल, आंशिक और पेनुम्ब्रल। एक चंद्रग्रहण के दौरान, पृथ्वी सूर्य की कुछ रोशनी को सीधे चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है और पृथ्वी की छाया के बाहरी हिस्से को, जिसे पेनम्ब्रा कहा जाता है, चंद्रमा के सभी या कुछ भाग को कवर करता है। क्योंकि पृथ्वी की छाया के डार्क कोर की तुलना में पेनुम्ब्रा थोड़ा हल्का डार्क होता है, इसलिए इस ग्रहण को देखना मुश्किल है। यही कारण है कि कभी-कभी पेनुम्ब्रल लूनर इक्लिप्स को लोगों द्वारा पूर्ण चंद्रग्रहण मान लिया जाता है।

चंद्र ग्रहण कब होगा?

TimeandDate के आंकड़ों के अनुसार, चंद्रग्रहण 4 जुलाई को रात 11:07 बजे ईडीटी (भारतीय समयानुसार 5 जुलाई को सुबह 8:37 बजे) पर शुरू होगा और 5 जुलाई को 12:29 बजे ईडीटी (भारतीय समयानुसार (5 जुलाई को सुबह 9:59 बजे) अपने चरम पर पहुंच जाएगा। यह 2 घंटे 45 मिनट तक चलेगा जिसके बाद चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को 1:52 बजे ईडीटी (भारतीय समयानुसार 5 जुलाई को सुबह 11:22 बजे) समाप्त होगा।

हम कैसे देख पाया गए चंद्रग्रहण ?

अब यहाँ सवाल उठता है की हम इसे कैसे देख़ पाए गए चंद्र ग्रहण , सूर्य ग्रहण और तरह के अन्य खगोलीय घटनाओं को अक्सर Slooh और Virtual Telescope वेबसाइट सहित लोकप्रिय यूट्यूब चैनलों पर लाइव स्ट्रीम किया जाता है। यदि आप उन क्षेत्रों या देशो में से एक में रहते हैं जहां यह चंद्र ग्रहण दिखाई देगा, तो आपको इसे बिना किसी विशेष उपकरण के यूट्यूब पर लाइव देख सकते हो ।

चंद्र ग्रहण , सूर्य ग्रहण को कभी अपनी खुली आखो से नहीं देख्ना चयह क्यों इस समय इसकी harmful किरण सीदी पार्थवी पर आती है आप इससे देखना के लिए x -ray का इस्तमाल कर सकते हो

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *